उप्र में ठण्ड एवं शीतलहर का कहर जारी…

लखनऊ, 05 जनवरी। पहाड़ी क्षेत्रों में हो रही बर्फबारी के कारण उत्तर प्रदेश के मैदानी इलाकों में शीतलहर और कोहरे का कहर जारी है। प्रदेश में नये वर्ष का स्वागत मौसम ने कड़कड़ाती ठंड के साथ किया था जो अब तक जारी है। प्रदेश में ठंड और कोहरे के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। पूरे प्रदेश में शीतलहर चल रही है। बर्फीली हवाओं से उत्तर प्रदेश में ठंड काफी बढ़ गयी है। प्रदेश भयंकर कोहरे की चपेट में है। आज सुबह लखनऊ तथा इसके आसपास के क्षेत्रों का न्यूनतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियम रिकार्ड किया गया जो सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस कम है। मौसम विभाग के क्षेत्रीय निदेशक जे पी गुप्ता ने आज यहां बताया कि कोहरा तथा ठंड अभी जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि फिलहाल ठण्ड से राहत मिलने की संभावना नहीं है। आमतौर पर मौसम शुष्क रहेगा और बारिश होने की संभावना नहीं है। मौसम में कोई विशेष तब्दीली होने के आसार नहीं है। श्री गुप्ता ने बताया कि सुलतानपुर में न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड दर्ज किया गया जो प्रदेश में सबसे कम है।
लखनऊ का न्यूनतम तापमान करीब तीन डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से करीब पांच डिग्री कम है। दिन मेें धूप कम निकलने के कारण ठंड तथा गलन के कारण लोग घरों में रहने को मजबूर हैं। ठण्ड से बचने के लिए दिन में भी अधिकतर स्थानों पर अलाव जले।
प्रदेश में शीतलहर एवं ठण्ड के कारण तापमान गिरता जा रहा है और भयंकर शीतलहर के चलते स्कूल बंद कर दिए गए हैं। लखनऊ के साथ ही ग्रेटर नोएडा, आगरा, बरेली, इलाहाबाद, कानपुर तथा वाराणसी में स्कूल सात जनवरी तक बंद हैं।
कोहरे और ठंड के कारण सड़कों पर यातायात तो प्रभावित रहा ही साथ ही रेलगाडिय़ों की रफ्तार भी सुस्त पड़ गई है। विमानों के समय में भी परिवर्तन करना पड़ा। ठंड के कारण दिल एवं दमे के रोगियों की संख्या अस्पतालों में बढ़ी है।
सूत्रों के अनुसार मुजफ्फरनगर, जौनपुर, इलाहाबाद समेत राज्य के विभिन्न हिस्सों में पिछले 24 घंटे के दौरान ठण्ड लगने से करीब 30 और कोहराजनित हादसों में चार लोगों की मृत्यु होने की सूचना है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *