आतंकवाद के लिए पाक से पैसे लेने वाले 7 हुर्रियत नेता अरेस्ट…

नई दिल्ली, 24 जुलाई। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने कश्मीर घाटी में पत्थरबाजी के साथ प्रदर्शन तथा आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए कथित तौर पर पाकिस्तान से रकम लेने लेने के मामले में सोमवार को सात कश्मीरी अलगाववादी नेताओं को गिरफ्तार किया। श्रीनगर में जम्मू एवं कश्मीर पुलिस के सूत्रों तथा दिल्ली में एनआईए के एक अधिकारी ने बताया कि गिरफ्तार किए गए नेताओं में नईम खान, फारूक अहमद डार उर्फ बिट्टा कराटे, अल्ताफ अहमद शाह, शाहिद-उल-इस्लाम, अयाज अकबर, पीर सैफुल्ला तथा राजा मेहराजुद्दीन कलवल शामिल हैं।
अल्ताफ शाह जम्मू एवं कश्मीर को पाकिस्तान के साथ मिलाने की पैरवी करने वाले हुर्रियत के कट्टरपंथी धड़े के नेता सैयद अली गिलानी के दामाद हैं। वहीं, शाहिद इस्लाम हुर्रियत के नरमपंथी धड़े के अध्यक्ष मीरवाइज उमर फारूक के करीबी सहयोगी हैं। अकबर, गिलानी की अगुवाई वाले हुर्रित के प्रवक्ता हैं। कराटे को दिल्ली में गिरफ्तार किया गया, जबकि अन्य को श्रीनगर में गिरफ्तार किया गया। अधिकारियों ने बताया कि सभी गिरफ्तार लोगों को दिल्ली लाया जाना है।
गिलानी के अगुवाई वाले हुर्रियत ने नईम खान को एक टीवी स्टिंग ऑपरेशन में यह स्वीकार किए जाने के बाद निलंबित कर दिया था कि हुर्रित के नेता कश्मीर घाटी में विध्वंसक गतिविधियों के लिए पाकिस्तान से फंड लेते रहे हैं। एनआईए ने मई 2017 में हुए इस खुलासे के बाद उक्त लोगों से पूछताछ की थी। शाह से दिल्ली में लगभग दो सप्ताह तक पूछताछ की गई थी।
एनआईए ने श्रीनगर, जम्मू, दिल्ली तथा हरियाणा में छापेमारी की थी और कथित तौर पर पाकिस्तान से आने वाले फंड को लेने वाले, मध्यस्थता करने वाले तथा अंतिम लाभार्थियों से संबंधित सबूत बरामद किए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *